चीनी मीडिया के मुताबिक, रक्षा उद्योग से जुड़े ‘नॉरनिको’ कंपनी ने चीन का सबसे शक्तिशाली गैर-परमाणु बम बनाया है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, इसके भारी विनाशकारी क्षमता का दावा किए जाने के चलते इसे अमेरिका के ‘मदर ऑफ ऑल बॉम्ब्स’ (एमओएबी) का चीनी संस्करण कहा जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह बम अमेरिकी बम से छोटा व हल्का है।

इससे पहले दिसंबर के आखिर में चीन नॉर्थ इंडस्ट्रीज ग्रुप कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NORINCO) की तरफ से एक प्रमोशनल वीडिया में यह दिखाया गया था कि ये बम ‘एच-6के’ बॉम्बर से आसमान से फेंका गया जिसके बाद बड़ा विस्फोट हुआ। न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि ऐसा पहली बार है जब विनाशकारी बम को इस तरह से सार्वजनिक तौर पर प्रदर्शित किया गया है।

गौरतलब है कि पिछले साल अफगानिस्तान में आतंकियों के साथ छिड़ी लड़ाई के दौरान अमेरिकी सेना ने आतंकी संगठन आईएसआईएस पर विनाशकारी बम ‘जीबीयू-43/बी मासिव ऑर्डिनेंस एयर ब्लास्ट’ (एमओएबी) गिराए थे।

इसे आमतौर पर ‘मदर ऑफ ऑल बॉम्स’ कहा जाता है। यह बम इतना घातक था कि इसने 3-3.5 किलोमीटर के दायरे में आने वाली हर चीज को तबाह कर दिया था। वहीं, इसके बाद रूस ने भी शक्तिशाली बम बनाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here